polytechnic /diploma kya hai .slry kitni hai - AnysolutionTechnical website

AnysolutionTechnical website

ANYSOLUTION FOUNDNER RANJAN MISHRA

JOIN ONLINE CLASS

Monday, April 9, 2018

polytechnic /diploma kya hai .slry kitni hai


डिप्लोमा क्या होता है डिप्लोमा के बाद नौकरी और पढ़ाई  आइये जाने रंजन मिश्रा के साथ
किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा दिए जाने वाला सर्टिफिकेट जो कि किसी भी व्यक्ति के बारे में यह बताता है कि उसने इस विषय से संबंधित अपनी पूरी पढ़ाई कर ली है डिप्लोमा कहलाता है. कोई भी विद्यार्थी डिप्लोमा किसी भी विशेष वस्तु या कार्य से संबंधित डिप्लोमा पा सकता है.जैसे कि इलेक्ट्रिकल से डिप्लोमा करना कंप्यूटर से डिप्लोमा करना या मैकेनिकल से डिप्लोमा करना.
तो चलिए हमारे साथ
डिप्लोमा क्या होता है
जैसा की हमने ऊपर बताया कि डिप्लोमा एक ऐसा सर्टिफिकेट है जो कि किसी शैक्षणिक संस्थान द्वारा वहां पर पड़ने वाले विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दिया जाता है. अगर आप किसी विषय से संबंधित डिप्लोमा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पॉलिटेक्निक से या ITI से अपना डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. डिप्लोमा अलग-अलग विषयों में अलग-अलग समयावधि पर दिया जाता है. जैसे कि अगर आप पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करते हैं. तो आपको 3 साल के बाद डिप्लोमा मिलेगा और अगर आप Iti से डिप्लोमा करते हैं तो आपको 1 साल या 2 साल में डिप्लोमा मिल जाएगा यह ब्रांच पर निर्भर करता है कि आप को कितने साल पढ़ाई करनी पड़ेगी.
Diploma Course List
अलग-अलग एजुकेशनल संस्थानों द्वारा डिप्लोमा के लिए अलग अलग कोर्स करवाए जाते हैं. अगर आपके नजदीक कोई पॉलिटेक्निक या ITI है तो आप वहां पर जाकर पता कर सकते हैं कि वह कौन-कौन से कोर्स कर पाते हैं नीचे आपको डिप्लोमा कोर्स की पूरी लिस्ट दी गई है जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी विषय में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं.
  1. Advanced Electronics
  2. Advanced Tool And Die Making
  3. Advanced Welding
  4. Architectural Draughtsman Ship
  5. Baker And Confectioner
  6. Book Binder
  7. CAD CAM
  8. Carpenter
  9. Computer Operator And Programming Assistant
  10. Cutting And Sewing
  11. Desk Top Publishing Operator
  12. Draughtsman Mechanical
  13. Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle
  14. Electrical 
  15. Electrician
  16. Electronics & Communication
  17. Electronic Mechanic
  18. Electroplater
  19. Fitter
  20. Foundry Man
  21. Hair And Skin Care
  22. Heat Engine Automobile
  23. Instrument Mechanic
  24. Instrument Mechanic Chemical Plant
  25. Interior Decoration And Designing
  26. Machine Tool Maintenance
  27. Machinist
  28. Mason Building Constructor
  29. Mechanic Computer Hardware
  30. Mechanic Diesel
  31. Mechanic Machine Tools Maintenance
  32. Mechanic Motor Vehicle
  33. Mechanic Radio And Television
  34. Mechanic Refrigeration And Air Conditioner
  35. Mechanic Watch And Clock
  36. Metrology And Engineering Inspection
  37. Moulder
  38. Network Technician
  39. Painter General
  40. Pattern Maker
  41. Plumber
  42. Pre Preparatory School Management Assistant
  43. Principles Of Teaching
  44. Secretarial Practice
  45. Sheet Metal Worker
  46. Stenography English
  47. Surveyor
  48. Tool And Die Maker
  49. Turner
  50. Welder Gas And Electric
  51. Wireman
8वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स
शायद कुछ लोगों को नहीं पता कि आप आठवीं कक्षा के बाद में भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर सरकारी नौकरी पा सकते हैं अगर आपने सिर्फ आठवीं कक्षा तक पास की है तो आपको नीचे दी गई सूची में से किसी भी एक ब्रांच से ITI का डिप्लोमा करना होगा और उसके बाद आप प्राइवेट या सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भर सकते हैं
  1. Wireman
  2. Pattern Maker
  3. Mechanic Agriculture
  4. Welder (Gas & Electric)
  5. Forger & Heat Treater
  6. Carpenter
  7. Plumber
  8. Mechanic Tractor
  9. Plastic Printing Operator
  10. Cutting & Sewing
  11. Book Binder
  12. Embroidery & Needle Worker
  13. Weaving Of Fancy Fabric
10वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स
आठवीं कक्षा के लिए जो भी कोरस दिए गए हैं वह दसवीं कक्षा वाला विद्यार्थी भी कर सकता है. अगर आपने दसवीं कक्षा पास की है और आप Iti में या पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप दोनों ही संस्थानों से डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं नीचे आपको.  After 10th ITI Course List In Hindi दिए गए हैं जिनमें से आप कोई भी एक ब्रांच चुनकर अपना डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं .
  1. Bleaching & Dyeing Calico Print
  2. Commercial Art
  3. Diesel Mechanic
  4. Draughtsman (Civil)
  5. Draughtsman (Mechanical)
  6. Dress Making
  7. Electrician
  8. Fitter
  9. Foundry Man
  10. Fruit & Vegitable Processing
  11. Hair & Skin Care
  12. Hand Compositor
  13. Information Technology & E.S.M.
  14. Lather Goods Maker
  15. Letter Press Machine Mender
  16. Machinist
  17. Manufacture Foot Wear
  18. Mech. Instrument
  19. Mechanic Electronics
  20. Mechanic Motor Vehicle
  21. Mechanic Radio & T.V.
  22. Motor Driving-Cum-Mechanic
  23. Pump Operator
  24. RefrigerationSeceratarial Practice
  25. Sheet Metal Worker
  26. Surveyor
  27. Tool & Die Maker
  28. Turner
12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स
अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप डिप्लोमा करने की सोच रहे हैं तो आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक आप अगर आपने 12वीं कक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ लिया था तो आप पॉलिटेक्निक में सीधे दूसरे साल में दाखिला पा सकते हैं और 2 साल में ही आप अपना डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं दूसरा रास्ता है कि आप Iti में एडमिशन ले सकते हैं और 10 वीं कक्षा के लिए जो भी ट्रेड है. वह और नीचे दी गई कुछ और ट्रेड आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद में ले सकते हैं.
  1. Computer Operator & Programming Assistant (COPA)
  2. Stenography English
  3. Stenography Hindi
तो अगर आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आपके सामने डिप्लोमा करने के बहुत सारे आप्शन और क्षेत्र हैं अब किसी भी क्षेत्र में रुचि रखते हैं क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं जैसे कि अगर आपकी रुचि कंप्यूटर के बारे में जानने में है तो आप कंप्यूटर से संबंधित डिप्लोमा कर सकते हैं.
डिप्लोमा के बाद नौकरी
डिप्लोमा करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि हम कहां पर नौकरी कर सकते हैं. तो अगर आपने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी आप आगे इंजीनियरिंग कर सकते हैं. अब बीटेक कर सकते हैं उसके बाद एमटेक कर सकते हैं. लेकिन अगर आपने ITI से डिप्लोमा किया है तो आपको आगे पढ़ाई करने के लिए पॉलिटेक्निक में जाना पड़ेगा और फिर आप बीटेक और एमटेक कर पाएंगे.
लेकिन आईटीआई करने के बाद में आपके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प हो जाएंगे और आप सरकारी नौकरी भी लग सकते हैं. तो अगर आप डिप्लोमा करते हैं. सिर्फ नौकरी करना चाहते हैं तो आप Iti उसे डिप्लोमा करें और जहां तक संभव हो सके. आप इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल कंप्यूटर या सिविल ब्रांच से डिप्लोमा करने की कोशिश करें. जिस भी ब्रांच से आप डिप्लोमा करेंगे उसी ब्रांच से संबंधित आपको नौकरी मिल जाएगी.
डिप्लोमा के बाद सैलरी
किसी भी क्षेत्र में नौकरी करने पर आपको सैलरी आपके पद के अनुसार और आपके अनुभव के अनुसार मिलती है. अगर आपने हाल ही में डिप्लोमा किया है और नौकरी पाना चाहते हैं तो प्राइवेट कंपनी में आप को 80000 से 10000 तक की नौकरी मिल जाएगी. और सरकारी नौकरी में सैलरी आपको अच्छी मिल सकती है चाहे आप ने हाल ही में डिप्लोमा किया हो. यह निर्भर करता है कि आप किस विभाग में और किस पद पर नौकरी पाएंगे.
डिप्लोमा के बाद पढाई क्या करे
अगर आपने डिप्लोमा किया है और आप आगे अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो आपको यह देखना होगा कि आपने डिप्लोमा किस संस्थान से किया है अगर आपने डिप्लोमा पॉलिटेक्निक से किया है तो आप अपनी आगे पढ़ाई बीटेक करके जारी रख सकते हैं या उसके बाद में भी आप एमटेक कर सकते हैं.
लेकिन अगर आपने डिप्लोमा आईटीआई से किया है तो आपको पॉलिटेक्निक करनी पड़ेगी तभी आप अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकेंगे. आईटीआई करने के बाद में आपके सामने सबसे बढ़िया ऑप्शन होता है कि आप नौकरी लग जाए और साथ के साथ में अपनी पढ़ाई को जारी रखें जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा.
इस पोस्ट में हमने आपको डिप्लोमा क्या है डिप्लोमा के बाद क्या-क्या पढ़ाई कर सकते हैं डिप्लोमा के बाद में नौकरी कर सकते हैं या डिप्लोमा के बाद में नौकरी करने पर कितनी सैलरी मिलेगी,Diploma Certificate, Diploma Engineering, Diploma Courses List, Diploma Course After 10th के बारे में पूरी जानकारी दी है अगर इसके अलावा आप कुछ भी जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.


No comments:

Post a Comment

veiew my post