बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तैयारी कैसे करे anysolution by ranjan mishra - AnysolutionTechnical website

AnysolutionTechnical website

ANYSOLUTION FOUNDNER RANJAN MISHRA

JOIN ONLINE CLASS

Monday, September 14, 2020

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तैयारी कैसे करे anysolution by ranjan mishra

 



 बिहार लोक सेवा आयोग
 (BPSC) की तैयारी कैसे करे 

दोस्तों मै रंजन मिश्रा अपने ब्लॉग से आप सभी प्रतियोगी छात्रों के समक्ष बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) से समबन्धित बहुत ही महत्वपूर्ण Postशेयर कर रहा हूँ . इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी छात्रों को   की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताया गया है.  और इसमें सफल होने के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए ये सारी जानकारी आप इस POST के द्वारा हासिल कर सकेंगे.

 क्या हो रणनीति ?
सफलता उसी प्रतियोगी को प्राप्त होती है, जो सफलता के दृढ प्रतिज्ञ तथा समर्पित होता है. की तयारी एक वर्ष पूर्व आरम्भ कर देनी चाहिए. यह समय-सीमा सभी प्रतियोगियों के लिए है, सफलता में समय प्रबंधन का सार्वधिक महत्व होता है. प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन, मुख्य परीक्षा अनिवार्य पत्र तथा वैकल्पिक विषय की तैयारी सन्तुलित ढंग से करनी चाहिए, ताकि कोई भी पत्र किसी भी दृष्टि से कमजोर न पद जाए.
सामान्य अध्ययन की तैयारी के लिए पिछले वर्षो के Solved Papers को पढ़कर Pattern को ध्यान में रखते हुए तैयारी आरम्भ करें. सामान्य अध्ययन की तयारी हेतु विषय गत जानकारी के अतिरिक्त नवीनतम से लगातार परिचित रहने के लिए एक-दो समाचार-पत्रों का सूक्ष्म अध्ययन अनिवार्य होगा. राष्ट्रिय, अंतर्राष्ट्रीय , आर्थिक, खेल, पुरस्कार, पुस्तकें तथा वैज्ञानिक खबरों के लिए एक संतुलित English-Hindi Newspaper का दैनिक अध्ययन तैयारी के लिए बहुत जरुरी है. The Hindu, Hindustan, Dainik Jagran, भास्कर उपर्युक्त सभी विषयों के समाचार विश्लेषण संतुलित ढंग से प्रस्तुत करता है | प्रतियोगी को अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए कुछ दिन की तैयारी के बाद स्वमूल्यांकन भी करे. इस तरह आपको अपनी कमजोरी पकड़ने का मौका मिलता है और आप उसे दूर करने के लिए निश्चित तौर पर प्रयत्न करेंगे. जिस प्रश्न को आप बनाये उसक स्वयं मुल्यांकन न करे, बल्कि सह-प्रतियोगी को इसका अवसर दे. ऐसा इसलिए जरुरु है, क्योंकि यह मानव स्वाभाव है की व्यक्ति अपनी कमजोरियों पर अधिक ध्यान नहीं देता. इस परीक्षा में सफलता के लिए सामूहिक अध्ययन का विशेष महत्व है. सामूहिक अध्ययन में संशय/संदेह का तत्काल समाधान संभव होता है. प्रतियोगी को अध्ययन के आलावा मानसिक थकन से राहतके लिए मनोरंजन के साधनों का सहारा लेना चाहिए. मधुर संगीत सकारात्मक मनोरंजन का अच्छा साधन है.

No comments:

Post a Comment

veiew my post